आज का पंचांग – पंडित फ़तेह चंद

आज का पंचांग व राशिफल – पंडित फतेह चंद 
आज का पंचांग व राशिफल – पंडित फतेह चंद 

आज का पंचांग – पंडित फ़तेह चंद

●●ऊँ●●
●★● सुप्रभात ::::::——
●★● आज का पंचांग::–
★आपका दिन शुभ मंगलमय हो.★
====================
● दिनाँक:२९ जून २०१८।
● दिन: शुक्रवार।
● मास: आषाढ़।
● तिथि: कृष्ण पक्ष प्रतिपदा दोपहर १२:४७:१५ तक, तत्पश्चात द्वितीया।
● नक्षत्र: पूर्वाषाढा दोपहर ०३:२०:५५ तक, तत्पश्चात उत्तराषाढा।
● योग: इंद्र ३० जून प्रातः ०३:३३:४८ तक।
● करण: कौलव दोपहर १२:४७:१५ तक, तत्पश्चात तैतुल रात्रि ०२:०३:१३ तक।
● चन्द्र राशि: धनु, चन्द्र राशि: मकर , सूर्य राशि: मिथुन।
● ऋतु: वर्षा, आयन: दक्षिणायन।
● संवत्सर: विक्रम संवत: २०७५।
● विक्रम संवत: (गुजराती) २०७४, शक संवत: १९४०।
● सूर्योदय: ०५:४५:१८, सूर्यास्त: ०७:१५:२७।
● दिन काल: १३:३०:०९, रात्रि काल: १०:३०:०९।
● चंद्रास्त: सुबह ०६:३१:५१, चंद्रोदय: रात्रि ०८:११:५८।
● लग्न: मिथुन, अभिजित: सुबह ११:५६:३१ से १२:५२:२० तक।
● सूर्य नक्षत्र: आर्द्रा, चन्द्र नक्षत्र: पूर्वाषाढा।
● राहुकाल: सुबह १०:३९:४८ से १२:२४:२५ तक।
====================
◆ विशेष: प्रतिपदा को कुष्मांड (कुम्हड़ा-पेठा) न खायें क्योंकि यह धन की नाश करनेवाला है। द्विताया को बृहती (छोटा बैंगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है।
====================
★★ गुरुभक्ति योग ★★
अगर आपको गुरू के जीवनदायक चरणों में दृढ़ श्रद्धा एवं भक्तिभाव हो तो आपको गुरूभक्तियोग के अभ्यास में सफलता अवश्य मिलेगी। सच्चे हृदयपूर्वक गुरू की शरण में जाना ही गुरूभक्तियोग का सार है।
====================
★★ ब्रह्मचर्य महिमा ★★
◆ आयुर्वेद के आदि ग्रन्थ ‘चरक संहिता’ में ब्रह्मचर्य को सांसारिक सुख का साधन ही नहीं, मोक्ष का दाता भी बताया गया हैः-
◆ सत्तामुपासनं सम्यगसतां परिवर्जनम्। ब्रह्मचर्योपवासश्च नियमाश्च पृथग्विधाः।।
◆ ‘सज्जनों की सेवा, दुर्जनों का त्याग, ब्रह्मचर्य, उपवास, धर्मशास्त्र के नियमों का ज्ञान और अभ्यास आत्मकल्याण का मार्ग है।’
====================
★★ दिव्य सत्संग ★★
इन्द्रियाँ तुम्हें संसार की ओर आकर्षित करेंगी लेकिन मति परिणाम का विचार करेगी। मति का आदर करोगे तो विकारों में से निर्विकारिता की ओर जाना बिल्कुल जरूरी दिखेगा। मति का आदर नहीं करोगे, मन-इन्द्रियाँरूपी चपरासी और कारकूनों के कहने में मति को बहाते रहोगे तो जगत सच्चा लगेगा।
जगत सच्चा लगेगा तो जगत के भोगों में आकर्षण होगा। जगत के भोगों में आकर्षण होने से राग-द्वेष पनपेंगे। राग-द्वेष पनपने से इच्छा, भय, क्रोध, अशान्ति, जन्म, मृत्यु, जरा और व्याधि बने ही रहेंगे। अगर मति का आदर करोगे तो मति परिणाम का विचार करेगी। परिणाम का विचार करोगे तो मति मन को, इन्द्रियों को खाने-पीने की, देखने सुनने की इजाजत तो देती है लेकिन औषधवत्।
खाना पीना, देखना-सुनना आदि सब औषधवत् हो जाय तो इन्द्रियों और मन का परिश्रम कम हो जाता है। उससे भी मति को थोड़ी पुष्टि मिलती है। ज्यों-ज्यों मति को पुष्टि मिलती है त्यों-त्यों मति देखने-सुनने आदि की इच्छाएँ कम करके अपने आप में तृप्त रहती है। तृप्त मति की योग्यता बढ़ जाती है। योग्यता बढ़ जाती है तो मन और इन्द्रियाँ मति के आधीन हो जाते हैं।
====================
★★ ज्ञान गंगा★★
जो मैले वस्त्र धारण करता है, दाँतों को स्वच्छ नहीं रखता, अधिक भोजन करता है, कठोर वचन बोलता है और सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सोता है, वह यदि साक्षात् भगवान विष्णु भी हो तो उन्हें भी लक्ष्मी छोड़ देती है।
====================
★★ राशिफल ★★
★ मेष :- जीवन में सुखद और सकारात्मक बदलाव होने के योग बन रहे हैं। दोस्त या प्रेमी से मदद भी मिल सकती है। बिना मदद खुद की कोशिशों से ही आप सफल हो सकते हैं। सभी के लिए आप बहुत मददगार भी साबित होंगे। कई मामलों का ऐसा समाधान निकाल देंगे, जिससे सभी संतुष्ट हो सकते हैं। दूसरे क्या सोचते हैं, आज आप तुरंत समझ जाएंगे। पार्टनर के साथ खुली और ईमानदारी की बात आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। पैसों के मामलों के लिए दिन ठीक है।
★ वृष :- सोच-विचार कर के ही आगे बढ़ें। मनमर्जी का काम करने में आपकी रुचि ज्यादा हो सकती है। खास मामलों में किसी अनुभवी की सलाह लेना आपके लिए ठीक रहेगा। भौतिक सुख सुविधाओं की ओर रुझान बढ़ सकता है। व्यक्तिगत समस्या हल हो सकती है। दोस्तों के साथ आपका बहुत अच्छा समय बीतेगा।
★ मिथुन :- बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने के योग हैं। आप चाहें, तो जोखिम भी उठा सकते हैं। आज आप पूरा ध्यान अपनी जिम्मेदारियों पर रखें। हर काम पूरे जोश और लगन से करें। आपकी कोशिशें जल्दी ही रंग ला सकती है। पैसों के मामले सुलझ सकते हैं। स्थितियों को सुधारने के बारे में विचार जरूर करें। अपनी मेहनत पर आपको गर्व हो सकता है।
★ कर्क :- खुले मन से बात करें और दूसरों की परेशानी समझने की कोशिश करें। समस्या का समाधान हो सकता है। नौकरी या बिजनेस के रुके हुए कुछ काम पूरे हो सकते हैं। आपको निवेश के कुछ अच्छे अवसर भी मिल सकते हैं। ज्यादातर खर्चा घर-परिवार के कामों पर हो सकता है। प्रेमी के साथ और अपने करीबी दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार की पूरी कोशिश करें।
★ सिंह :- दिन भर खुश रहेंगे। कामकाज में आप बहुत सफल भी हो सकते हैं। विवाद निपटाने के लिए बातचीत हो सकती है। आज अपने कामकाज में संतुलन बनाने की कोशिश करें। दूसरों की मदद करने की हर संभव कोशिश करें। आपकी जो भी समस्या हो, उसके बारे में सलाह देने के लिए कोई न कोई मिल ही जाएगा। व्यापारिक मामलों में जवाबदारी बढ़ने के योग हैं। किस्मत की मदद से काम पूरे हो सकते हैं। कोई भी काम करने से पहले ठीक से चेक कर लें। अचानक धन लाभ भी हो सकता है। किस्मत का साथ भी मिल सकता है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी।
★ कन्या :- अपनी सोच सकारात्मक रखें। आज आप जॉब स्विच करने का मन बना सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छे ऑप्शन भी मिल सकते हैं। कामकाज में मन लगेगा। पूरी ताकत से कामकाज निपटाने में आप सफल हो सकते हैं। उदारता भी रहेगी। काम निपटाने, बिल चुकाने जैसे बकाया कामों पर ध्यान दें। आप जिससे मिलेंगे, वह आपसे प्रभावित हो सकता है। रूठे हुए प्रेमी को मनाने जैसी स्थिति भी बन सकती है। उन्नति के लिए मेहनत हो सकती है।
★ तुला :- किसी तरह का सरप्राइज आपको मिल सकता है। रोजमर्रा के कामों को लेकर कोई नई योजना बन सकती है। थोड़े समय में सब ठीक होने के  योग बन रहे हैं। कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। लोग आपसे कई तरह की अपेक्षाएं रख सकते हैं। लोगों को किसी न किसी तरह आपसे मदद की जरूरत हो सकती है। कुछ उलझे हुए मामले भी सुलझ सकते हैं। आज आप थोड़े भावुक हो सकते हैं। नौकरी में ट्रांसफर और पदोन्नति की संभावना है। सामाजिक कामकाज में आप बिजी रहेंगे। आपका दाम्पत्य जीवन भी सुखद हो सकता है।
★ वृश्चिक :- आपके बनाए प्लान में कोई बदलाव हो सकता है। आज आप ज्यादा ही जोश में रहेंगे। दूसरों की मदद से आज आप अपने कई काम पूरे हो  सकते हैं। कई लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है। अपनी बात कहने में बहुत हद तक सफल भी हो सकते हैं। आपकी बातों से किसी का भी दिल भी पिघल सकता है। माता-पिता के साथ संबंधों में भी सुधार होने के योग बन रहे हैं। सामाजिक सम्मान बढ़ेगा। कर्मचारियों पर खासतौर से ध्यान दें।
★ धनु :- अचानक कोई अच्छा काम शुरू करने का मन बना सकते हैं। मन में जो भी योजना है, उसे पेश करने की सोच रहे हैं तो पेश कर दें। आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। परिवार पर होने वाले खर्चे से परिवार के लोग खुश भी हो सकते हैं। आज आप एक समय में एक से ज्यादा काम करने की कोशिश कर सकते हैं। दोस्तों और प्रेमीजनों के साथ संबंध मधुर रहेंगे। सभी के लिए आज आप बहुत मददगार हो सकते हैं। अपनी सीमा में रहते हुए काम करेंगे, तो ही ठीक रहेगा।
★ मकर :-आपको किसी नतीजे का इंतजार रहेगा। दिनभर व्यस्तता भी रहेगी और ज्यादातर काम आसानी से निपटने के योग हैं। आत्मविश्वास के दम पर आप लगभग हर कोशिश में सफल हो सकते हैं। आप जो भी फैसला करेंगे, वह आपके जीवन को आने वाले समय तक प्रभावित कर सकता है। हर बात पर बेहद तार्किक ढंग से विचार करने की कोशिश करें। नया बिजनेस, नई पार्टनरशिप या नए संबंध शुरू करने के लिहाज से दिन ठीक है। चंद्रमा यात्राएं करवा सकता हैं। आज अचानक काम शुरू हो सकते हैं और खत्म भी होंगे।
★ कुंभ :- कोई फैसला लेना चाह रहे हो तो थोड़ा शांत होकर कुछ सोचें। आप कोशिश करेंगे, तो लगभग हर काम में सफलता मिलने की संभावना है। निवेश में भी आपको फायदा हो सकता है। किसी जरूरतमंद की मदद करने में जरा भी संकोच न करें। टेंशन वाले मामलों में  राहत मिल सकती है। सामूहिक कामकाज में सफलता के योग हैं। विवाह योग्य लोगों का विवाह हो सकता है। अटके हुए कागजी कामकाज निपट सकते हैं।
★ मीन :- आप अपनी ही दुनिया में खोए रह सकते हैं। मन की बात अपने मन में ही रखने की कोशिश करें। आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है। एकाग्रता और मेहनत से काम निपटाने की कोशिश करेंगे। आज काम के सिलसिले में यात्रा हो सकती है। परिवार के साथ समय बीतेगा। कोई नया प्रेम प्रसंग शुरू हो सकता है। योजना बनाने से ज्यादा आपके लिए मेहनत करना फायदेमंद रहेगा। बिजनेस में नई योजनाएं बन सकती हैं। शांति से विचार करेंगे तो परेशानियां और डर खत्म हो जाएंगे। संतान की उन्नति से खुशी होगी। वाणी पर भी संयम रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here