सावधान! नहीं करते हो नाश्ता तो जरुर पढ़ें ये बड़ी खबर

0
173

सावधान! नहीं करते हो नाश्ता तो जरुर पढ़ें ये बड़ी खबर

आधुनिक समय में लोगों की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी ने लोगों की दिनचर्या में परिवर्तन कर दिया है. समय पर न उठाना आदि वर्तमान समय में आम है. हमारे स्वाथ्य शरीर के लिए संतुलित भोजन बेहज अवश्यक है. दिन की शुरुआत अक्सर नाश्ते के साथ होती है. आज हम आपको ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे जान कर आप हैरान हो जाएगे. अक्सर लोग सुबह बिना खाय अपने काम पर निकल जाते है. ये खबर उन होगें के लिए बेहद जरुरी है.

नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की आशंका बढ़ जाती है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ‘एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे.’

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ ने कहा, ‘कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के बीच के हिस्‍से के मोटापे और भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है. यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा साफ रूप से दिखता है.

इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है. इस शोध के लिए दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here