यूएन महासचिव ने पीएम मोदी को दिया ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ अवार्ड

0
38

यूएन महासचिव ने पीएम मोदी को दिया ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ अवार्ड

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैम्पियंस ऑफ अर्थ’ प्रदान किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवॉर्ड मिलेने  के बाद कहा, ”ये सम्मान पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भारत की सवा सौ करोड़ जनता की प्रतिबद्धता का है. चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड, भारत की उस नित्य नूतन चीर पुरातन परंपरा का सम्मान है, जिसने प्रकृति में परमात्मा को देखा है.”

उन्होंने कहा, ”ये भारत के जंगलों में बसे आदिवासी भाई-बहनों का सम्मान है,जो अपने जीवन से ज्यादा जंगलों से प्यार करते हैं. ये भारत के मछुआरों का सम्मान है, जो समंदर से उतना ही लेते हैं, जितना अर्थ उपार्जन के लिए आवश्यक होता है. ये भारत के किसानों का सम्मान है, जिनके लिए ऋतुचक्र ही जीवनचक्र है.”

मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पैरवी करने के लिए अग्रणी कार्यों तथा पर्यावरण कार्रवाई के लिये सहयोग के नए क्षेत्रों को प्रोत्साहन देने के लिए संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान दिया गया.

प्रधानमंत्री ने रविवार को राजकोट में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि स्वच्छता महात्मा गांधी के जीवन का महत्वपूर्ण आयाम था और राष्ट्रपिता संयुक्त राष्ट्र के हरित पुरस्कार के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here